00 जन-जन का एक ही नारा, टीबी मुक्त हो देश हमारा
World Tuberculosis Day

पीडीडीयू नगर (चंदौली)

‘टीबी हारेगा, देश जीतेगा, जन-जन का है एक ही नारा, टीबी मुक्त हो देश हमारा, जन-जन को जगाना है, टीबी को भगाना है।’ इन नारों से बृहस्पतिवार की सुबह नगर के कैलाशपुरी की गलियां गूंज उठीं। विश्व क्षय दिवस पर अमर उजाला फाउंडेेशन और कैलाशपुरी स्थित साईं पब्लिक स्कूल के संयुक्त तत्वावधान में जन जागरूकता रैली निकाली गई। इसमें 200 से ज्यादा छात्र-छात्राएं शामिल हुए।

सीएमओ ने दिखाई हरी झंडी

सुबह नौ बजे मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. युगल किशोर राय ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। रैली कैलाशपुरी से निकली और जीटी रोड से हाते हुए फिर कैलाशपुरी आकर समाप्त हो गई। सीएमओ ने कहा कि टीबी से बचाव के लिए जागरूकता जरूरी है। यदि किसी को बीमारी से जुड़ी किसी प्रकार की आशंका दिखाई दे तो बलगम की जांच जरूर कराएं। क्षय रोग के लिए सभी जांच व उपचार मुफ्त है। लोग अपने आसपास लोगों को भी क्षय रोग के प्रति जागरूक करें। कहा कि क्षय रोग पर नियंत्रण के लिए विभाग की ओर से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। सबके प्रयास से क्षय रोग पर पूरी तरह नियंत्रण लगाया जा सकता है। रैली में साईं पब्लिक स्कूल के प्रबंध निदेशक डॉ. अनिल यादव, प्रिंसिपल राज कुमार जायसवाल, सिद्धार्थ यादव, रत्ना सिंह, सीमा पांडेय, चंदा यादव, पुष्पा, रीता श्रीवास्तव, राजकुमारी यादव, यासिर जावेद, पीयूष राठौर, रामजी यादव आदि शामिल रहे।

टीबी का समय पर इलाज जरूरी

डॉ. युगल किशेार राय, सीएमओ ने कहा कि टीबी माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस नामक बैक्टीरिया से होने वाली संक्रामक बीमारी है। यह शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकती है, लेकिन फेफड़े प्रभावित होने के सबसे ज्यादा मामले सामने आते हैं। संक्रमित व्यक्ति के खांसने और छींकने के दौरान मुंह-नाक से निकलने वाली बारीक बूंदों से फेफड़े की टीबी फैलती है। टीबी का समय पर इलाज होना जरूरी है। इसलिए टीबी के प्रति जागरूक करना और इसे रोकने के प्रयासों को तेज करना जरूरी है।

Share:

Related Articles:

0