मेवात के दो स्कूलों में लगाई गई सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन

अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से बुधवार, 29 मई, 2019 को मेवात (नूंह) के हिंदू हाई स्कूल और मेवात मॉडल स्कूल में महिलाओं को सशक्त बनाने और मासिक धर्म (पीरियड) के प्रति जागरूक किया गयाl मेवात मॉडल स्कूल में सेनेटरी नैपकिन की वेंडिंग मशीन लगाई गई। विश्व मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन दिवस पर हिंदू हाई स्कूल व मेवात मॉडल स्कूल में सेनेटरी नैपकिन की वेंडिंग मशीन लगाई गई।

इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि मौजूद जिला शिक्षा अधिकारी इंदु बोकन ने छात्राओं को मासिक धर्म के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि इस दौरान हमें अपने आप को सुरक्षित रखने की और जिम्मेदारी बढ़ जाती है। कई महिलाएं ऐसे मौके पर लापरवाही बरतती हैं जिन्हें संक्रमण से कई बीमारियों के होने के डर रहता है। वहीं उन्होंने अमर उजाला फाउंडेशन के इस पहल की जमकर तारीफ की और उन्होंने फाउंडेशन से अपील की कि नूंह जिले के ज्यादा से ज्यादा स्कूलों और कॉलेजों में  सेनेटरी नैपकिन की वेंडिंग मशीन लगाई जाए।

सीएम मनोहर लाल के सुशासन अधिकारी मोहित सोनी ने फाउंडेशन के प्रयास कि सराहना करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार महिलाओं की सुरक्षा और सेहत के प्रति काफी सजग हैं। जल्द ही सरकार मेवात में सेहत के लिए कार्य करने जा रही है। गौरतलब हो कि अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से मेवात के संगेल गांव में 2017 से  सेनेटरी नैपकिन का प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है। इसका मकसद मेवात में महिलाओं को सशक्त बनाना व मासिक धर्म (पीरियड) के प्रति जागरूक करना है। संगेल गांव में स्वयं सहायता समूह के माध्यम से इस कार्य को चलाया जा रहा है। फाउंडेशन की तरफ मेवात के चारों ब्लॉकों के संचालित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों और महिला कॉलेज में वेंडिंग मशीन लगाई जाएंगी।

Share:

Related Articles: