हरियाणा- नरवाना के तजेंद्र एवं निखिल के हौसलों को मिलेगी अतुल माहेश्वरी छात्रवृत्ति से उड़ान

नरवाना (जींद) के दो छात्र तेजेंद्र और निखिल अमर उजाला फाउंडेशन द्वारा संचालित अतुल माहेश्वरी छात्रवृत्ति प्राप्त करने में कामयाब हुए हैं। दोनों छात्रों को इसकी जानकारी सोमवार सुबह अमर उजाला में छपे परीक्षा परिणाम से मिली। इसके बाद दोनों के घरों में जश्न का माहौल रहा। तेजेंद्र को 50 हजार की छात्रवृत्ति और निखिल को 30 हजार की छात्रवृत्ति मिलने से उनके हौसलों को उड़ान मिलेगी। दोनों छात्रों ने कहा कि इससे वे अब अपनी आगे की पढ़ाई आसानी से पूरी कर सकेंगे।

अतुल माहेश्वरी छात्रवृत्ति परीक्षा में हरियाणा के पांच छात्र सफल हुए हैं। इनमें आर्य स्कूल के दो छात्र भी शामिल हैं। इससे पूर्व इसी स्कूल के छात्र मोहित ने भी यह परीक्षा पास की थी। मोहित इस समय जींद में रसायन से एमएससी कर रहा है। इसी संस्था के स्कूल आर्य कन्या की छात्रा स्वीटी ने यह परीक्षा दो बार पास की थी। स्वीटी ने यह परीक्षा नौवीं, दसवीं और उसके बाद 11-12वीं ग्रुप में उत्तीर्ण की। वह इस समय बीएससी (दूसरा वर्ष) की शिक्षा ग्रहण कर रही है।

डॉक्टर बनकर सेवा करना चाहता है तेजेंद्र
आर्य स्कूल में 11वीं के छात्र तेजेंद्र ने यह परीक्षा पास की है। तेजेंद्र सीआईए स्टाफ वाली गली निवासी बलवंत का यह इकलौता बेटा है। पिता मजदूरी करके अपना परिवार चला रहे हैं। तेजेंद्र डॉक्टर बनकर जरूरतमंद लोगों की सेवा करना चाहता है। तेजेंद्र ने कहा कि आज डॉक्टरी व्यापार बन गया है। इससे आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। वह डॉक्टर बनकर ऐसे लोगों को सस्ता इलाज मुहैया करवाना चाहता है।

एयर फोर्स में जाना चाहता है निखिल
आर्य स्कूल की नौवीं कक्षा में शिक्षा ग्रहण कर रहे निखिल एयर फोर्स में होना चाहते हैं। शहर की चमेला कॉलोनी में रहने वाले हरीश कुमार के चार पुत्र में से एक निखिल पढ़ने में होनहार है। निखिल के अनुसार आजकल उच्च शिक्षा काफी महंगी हो गई है और साधारण परिवारों के बच्चों को काफी परेशानी आती हैं। ऐसे में छात्रवृत्ति उसके सपनों को उड़ान देगी।

परिजन हुए भावुक बोले शुक्रिया अमर उजाला
छात्रवृत्ति का परिणाम सार्वजनिक होने के साथ ही तेजेंद्र व निखिल के परिवारों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। दोनों के परिजनों ने कहा कि बड़ी मशक्कत से वे अपने बच्चों की पढ़ाई करवा रहे हैं, लेकिन बच्चों की पढ़ाई के प्रति लगन देखकर उन्हें सफलता का विश्वास है। इसमें अमर उजाला फाउंडेशन ने विश्वास को और बढ़ा दिया है। दोनों के परिवारों ने अमर उजाला फाउंडेशन का शुक्रिया कहा।

स्कूल में रहा खुशी का माहौल
आर्य स्कूल के दो छात्रों की अतुल माहेश्वरी छात्रवृत्ति आने पर खुशी का माहौल रहा। नौवीं के निखिल और 11वीं के तेजेंद्र को बधाई देते हुए प्रिंसिपल रघुभूषण लाल गुप्ता और अध्यापक गौतम गर्ग ने बधाई देकर और आगे बढ़ने की शुभकामनाएं दीं।

Share:

Related Articles: