00 कानपुर में लैब आपके द्वार...14 दिन में 4500 लोगों की हुई निःशुल्क जांच
कानपुर में लैब आपके द्वार...14 दिन में 4500 लोगों की हुई निःशुल्क जांच

अमर उजाला फाउंडेशन और स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वावधान में 'लैब आपके द्वार' मुहिम के तहत पिछले 14 दिनों से मोबाइल वैन टीमें कानपुर के विभिन्न इलाकों में पहुंचकर लोगों की निःशुल्क कोरोना जांच कर रही हैं। अमर उजाला फाउंडेशन की इस मुहिम के तहत अब तक महानगर में 4500 से अधिक लोगों की मुफ्त जांच की जा चुकी है। संदिग्ध मरीजों की पहचान के लिए शुरू की गई इस मुहिम के 14वें दिन शुक्रवार, 14 अगस्त को 457 लोगों की जांच की गई।

‘हमें चाहिए कोरोना से आजादी’ का संकल्प लिए 17 मोबाइल वैन में टीमें विभिन्न क्षेत्रों में कोरोना संदिग्ध लोगों की जांच कर रही हैं। शुक्रवार को एंटीजन किट से जांच के दौरान 156 लोगों में से तीन में संक्रमण की पुष्टि हुई। जबकि अन्य 391 लोगों की आरटीपीसीआर जांच के लिए नमूने लिए गए। इन नमूनों की जांच जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की लैब में होगी। रिपोर्ट 15 अगस्त की रात तक आ सकती है। 

शुक्रवार को इन टीमों ने अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अहिरवां, जिला कारागार, पीपीएन मार्केट परेड, बिरहाना रोड, बालिका संरक्षण गृह स्वरूप नगर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गंगापुर आदि इलाकों में अभियान चलाया। इस दौरान सिटी मॉडल स्कूल काकादेव में दो तथा धरीपुरवा में एक व्यक्ति संक्रमित मिला। 

ये तीनों मरीज असिम्प्टोमेटिक (कोरोना के लक्षण नहीं) हैं। इन्हें होम आइसोलेशन में रहने के निर्देश दिए गए हैं। 15 अगस्त को इनके घर रैपिड रिस्पांस टीम पहुंचेगी। इनमें से जिन्हें भर्ती कराने की जरूरत होगी, उन्हें अस्पताल पहुंचाया जाएगा।

Share:

Related Articles:

0