00 गाजियाबाद के केडीबी पब्लिक स्कूल में हुई पुलिस की पाठशाला।
गाजियाबाद के केडीबी पब्लिक स्कूल में आयोजित पुलिस की पाठशाला में मौजूद विद्यार्थी।
  Start Date: 26 Oct 2018
  End Date: 26 Oct 2018
  Location: गाजियाबाद

विद्यार्थियों को सामाजिक जिम्मेदारियों को समझने के साथ नियमों का पालन कर जिम्मेदार नागरिक बनने की जरूरत है। जिम्मेदार इंसान बनने से अपराध का ग्राफ नीचे आएगा और सशक्त समाज का निर्माण हो सकता है। लोगों की सुरक्षा का दायित्व पुलिस का कर्तव्य है। तकनीक के युग और चुनौतीपूर्ण माहौल में पुलिस अपना कर्तव्यों का निर्वाहण कर रही है। पुलिस आपकी दोस्त है, परेशानी होने पर घबराने की जगह तत्काल संपर्क कर अपनी परेशानी को बताएं। यह बात कविनगर स्थित केडीबी पब्लिक स्कूल में अमर उजाला फाउंडेशन की पुलिस की पाठशालाकार्यशाला में एसएसपी वैभव कृष्ण ने कही।

कार्यक्रम में स्कूल के 10वीं, 11वीं और 12वीं क्लास के विद्यार्थियों ने भाग लिया। एसएसपी ने बढ़ते साइबर क्राइम अपराध के बारे में विद्यार्थियों को जागरूक करते हुए कहा कि साइबर क्राइम का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। साइबर अपराध से बचने के लिए सतर्क रहने की आवश्यकता है। खासकर स्कूलों के विद्यार्थी और युवा अपने सोशल मीडिया व अन्य ऑनलाइन प्लेटफार्म अकाउंट के पासवर्ड को किसी से शेयर न करें। फिसिंग से बचने के लिए ऑनलाइन वेब पेज पर यूआरएल को डालते वक्त सावधानी बरतें। वहीं, एटीएम कार्ड व क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते वक्त बेहद सतर्कता रखने की जरूरत है।

उन्हाेंने कहा कि किसी अंजान व्यक्ति को अपना मोबाइल नंबर न दें। फोन पर बैंक संबंधी व्यक्तिगत जानकारियां किसी को नहीं बताएं। उन्होंने कहा कि स्कूलों में बाइक और स्कूटी लेकर आना यातायात नियमों की अवहेलना है। ऐसे में विद्यार्थियों की नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि नियमों को तोड़ने की जगह अन्य लोगों को उनको पालन करने की सीख दें। उन्होंने कहा कि डायल-100 और वुमेन पावर लाइन पर शिकायत के मिनटों के अंदर प्रदेश में पुलिस मदद के लिए पहुंच रही है। ऐसे में परेशानी होने पर घबराने की जगह अपनी शिकायत को दर्ज कराएं। इस मौके पर स्कूल प्रिंसिपल निवेदिता राणा, वाइस प्रिंसिपल नम्रता दुबे सहित शिक्षक-शिक्षिकाएं मौजूद रहीं।

एसएसपी वैभव कृष्ण ने घर से निकलते वक्त किसी के परेशान करने या फिर गलत फोन कॉल आने पर चुप्पी साधने की जगह डायल 100 और 1090 महिला पावर लाइन नंबर पर शिकायत दर्ज कराएं। इस पर महिला शिकायतकर्ता का बगैर नाम आए आरोपियों को सजा मिल सकेगी। छात्राओं को सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर विशेष सावधानी बरतने और साइबर क्राइम से सावधान रहने की जरूरत है। आपकी चुप्पी अपराध बढ़ने का प्रमुख कारण है।

एसएसपी वैभव कृष्ण ने विद्यार्थियों को दिए सुझाव

- सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर आपत्तिजनक टिप्पणी न करें

- साइबर क्राइम से बचने को सतर्कता जरूरी, रहे जागरूक

- छेड़छाड़ या फिर कोई परेशानी होने पर परिजनों को बता तुरंत पुलिस से करें संपर्क

- यातायात नियमों का पालन कर बनें जिम्मेदार नागरिक

- छेड़छाड़ व बदसलूकी पर डायल 100 व हेल्पलाइन नंबर 1090 पर करें शिकायत

- अपने आसपास होने वाली घटनाओं के बारे में करें सूचित

स्कूल प्रबंधन ने अमर उजाला के प्रयास से सराहा

अमर उजाला फाउंडेशन की पुलिस की पाठशाला कार्यशाला से विद्यार्थियों के साथ शिक्षकों को पुलिस की कार्यप्रणाली के बारे में जानने का अवसर मिला। साइबर क्राइम से बचाव, यातायात नियमों का पालन व पुलिस के प्रति सही सोच विकसित करने में मदद मिली। - निवेदिता राणा, प्रिंसिपल, केडीबी पब्लिक स्कूल

बढ़ते साइबर अपराधों से बचने और सोशल मीडिया के सही प्रकार से इस्तेमाल की जानकारी विद्यार्थियों के लिए फायदेमंद रहेगी। अमर उजाला पुलिस की पाठशाला ने विद्यार्थियों और शिक्षकों को भी जागरूक किया। - नम्रता दुबे, वाइस प्रिंसिपल, केडीबी पब्लिक स्कूल

 

Share:

Related Articles:

0