00 अपराधियों पर कसेगा शिकंजा, खुलेगा एक और थाना
ग्रेनो वेस्ट की सोसायटी पंचशील ग्रींस में आयोजित पुलिस की चौपाल को संबोधित करते एसपी ग्रामीण रणविजय सिंह
  Start Date: 31 Aug 2019
  End Date: 31 Aug 2019
  Location: ग्रेटर नोएडा

अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से शनिवार, 31 अगस्त, 2019 को ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सोसायटी पंचशील ग्रींस वन में पुलिस की चौपाल का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि एसपी देहात रणविजय सिंह और बिसरख कोतवाली प्रभारी मनोज पाठक ने लोगों की समस्याएं सुनीं और उनके सवालों का जवाब भी दिया। साथ ही लोगों को सुरक्षित माहौल देने का भरोसा दिलाते हुए क्षेत्र को अपराध मुक्त बनाने की बात कही।  

एसपी देहात रणविजय सिंह ने कहा कि यह नया क्षेत्र है। सोसायटी बस रही है, ऐसे में यहां पर अपराध ज्यादा हो रहा है। अभी ग्रेनो वेस्ट में 20 से 30 प्रतिशत आबादी है। जब यहां 50 प्रतिशत लोग आ जाएंगे, तब एक नया थाना बनाया जाएगा। इसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। कहा कि चौकी में तैनात जो पुलिस कर्मी काम नहीं कर रहे है, उन्हें चिह्नित किया गया है। कहा कि यहां अभी दो तरह का अपराध हो रहा है। एक स्नैचिंग व दूसरा ऑटो लिफ्टिंग, इस पर जल्दी ही लगाम लगाकर लोगों को सुरक्षित माहौल दिया जाएगा।

एसपी देहात ने लोगों से अपील की कि सोसायटी के अंदर दोस्ताना और एकता का माहौल बनाकर रखें। सोसायटी के अंदर की घटनाओं को रोकने को लेकर अपार्टमेंट आनर्स एसोसिएशन व बिल्डर सतर्क रहें। एओए के अध्यक्ष विकास कुमार और उनके साथियों ने कार्यक्रम के आयोजन में सहयोग किया। वहीं, सोसायटी के लोगों ने अपने सवाल पूछे। जिनका बिसरख कोतवाली प्रभारी मनोज पाठक ने जवाब दिया।

स्कूली बच्चों को दी जाए सुरक्षा
कार्यक्रम में लोग स्कूली बच्चों की सुरक्षा को लेकर काफी गंभीर दिखे। पंकज श्रीवास्तव ने कहा कि स्कूल जाने और छुट्टी के समय पुलिस की गश्त अधिक होनी चाहिए। स्कूल के बाहर बच्चों को बसों में नहीं बैठाया जान चाहिए। आइसक्रीम वाले भी नहीं होने चाहिए। इससे हर डर लगा रहता है।

लोगों के सवाल-

सात साल तक दक्षिण भारत में रही तो जेवरात पहनकर घूमती थी, लेकिन यहां पर एक चेन तक नहीं पहन सकती। यहां कब दक्षिण भारत जैसा माहौल मिलेगा। - मंजरी
पुलिस का जवाब : सोसायटी के बाहर सीसीटीवी कैमरा लगाने व प्रकाश की व्यवस्था करने के लिए बिल्डरों से बोला गया है। अपराधियों पर कार्रवाई की जा रही है। 

सोसायटी के अंदर सुरक्षा की जिम्मेदारी बिल्डर या एओए की है। यहां लिफ्ट में कैमरे नहीं लगे हैं। अपनी पोती को अकेले भेजने में डर लगता है। - रमीला मौर्य
पुलिस का जवाब : बिल्डर व एओए को लगातार निर्देश दिए जाते हैं। सोसायटी में सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी उनकी है। उन्हें अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी।

सोसायटी की आंतरिक और बाहरी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मेंटेेनेंस व सुरक्षा एजेंसी के साथ बैठक करनी चाहिए। उनकी मदद से अपराध पर लगाम लगानी चाहिए। - अनुराग
पुलिस का जवाब : सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए बिल्डरों को दिया गया समय पूरा हो गया है। अब आगे की कार्रवाई होगी। बैठक कर दिशा-निर्देश भी जारी करेंगे। 

स्नेचिंग हो रही है। बदमाश बाइक पर हेलमेट पहनकर निकलते हैं। इनकी जांच होनी चाहिए। साथ ही स्ट्रीट लाइट चालू होनी चाहिए। - दीपचंद गुप्ता
पुलिस का जवाब : रोजाना वाहनों की चेकिंग होती है। बदमाश पकड़े जा रहे हैं। स्ट्रीट लाइट को चालू करवाने के लिए संबंधित प्राधिकरण को पत्र लिखा गया है। 

स्कूल जाते समय किस तरह अपनी सुरक्षा की जा सकती है। हमको क्या करना और क्या नहीं करना चाहिए। - इशान
पुलिस का जवाब : अगर कोई आपका परिचित नहीं है तो उसके साथ नहीं जाना। साथ ही ऐसे लोगों से खाने-पीने की चीजें नहीं लें। बच्चा चोरी की अफवाह चल रही है। उन पर ध्यान नहीं दें। 

दिल्ली पुलिस की तरह जगह-जगह पुलिस तैनात होनी चाहिए। ताकि अपराधियों में भय रहें। ड्रोन कैमरा व सीसीटीवी कैमरे का प्रयोग किया जाना चाहिए। - आनंद कुमार सिंह
पुलिस का जवाब : बदमाशों पर कड़ी कार्रवाई हो रही है। एनकाउंटर हो रहे हैं। ताकि उनके अंदर डर पैदा हो। 

अतिक्रमण बढ़ता जा रहा है। अंधेरा होते ही आपराधिक प्रवृत्ति के लोग सक्रिय हो जाते हैं। इन पर पुलिस को लगाम लगानी चाहिए। किराएदारों का सहीं से सत्यापन हो। - साक्षी भटनाकर
पुलिस का जवाब : कैमरा लगाने के लिए कई बिल्डर तैयार हो गए हैं। कैमरा लगने के बाद निगरानी होगी। सत्यापन नहीं कराने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

Share:

Related Articles:

0