00 आपकी जागरूकता ही आपकी सुरक्षा है- अनजान व्यक्ति को न बताएं पासवर्ड
गाजियाबाद के राजनगर एक्सटेंशन स्थित गुलमोहर गार्डन में आयोजित पुलिस की चौपाल को संबोधित करते एसपी सिटी डॉ. मनीष कुमार मिश्रा
  Start Date: 04 Jan 2020
  End Date: 04 Jan 2020
  Location: गाजियाबाद

गाजियाबाद के राजनगर एक्सटेंशन स्थित गुलमोहर गार्डन सोसायटी में शनिवार, 4 जनवरी, 2020 को अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से पुलिस की चौपाल का आयोजन किया गया। चौपाल में स्थानीय लोगों ने एसपी सिटी डॉ. मनीष मिश्र और नगर मजिस्ट्रेट शिव प्रताप शुक्ला के सामने अपनी समस्याएं रखीं। एसपी सिटी ने प्रत्येक समस्या के समाधान के लिए आश्वस्त करते हुए कहा कि रास्ते में खड़े होकर शराब पीने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

सोसायटी के लोगों ने कहा कि यहां पर सबसे बड़ी समस्या महिलाओं के लिए होती है। सोसायटी से थोड़ी दूरी पर शराब का ठेका है। लोग कार में बैठकर शराब पीते हैं और अभद्र टिप्पणी करते हैं। रास्ते में गाड़ियां खड़ी होने के कारण जाम की स्थिति बनी रहती है। महिलाएं शराबियों के डर के कारण वापस लौट आती हैं। उन्होंने मांग की है कि शराब के ठेके को बंद किया जाए या पुलिस रास्ते में खड़े होकर शराब पीने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई करे। लोगों ने यह भी कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर शराब की दुकानें नहीं खुलनी चाहिए। इसके अलावा लोगों ने लगातार बढ़ रहे साइबर क्राइम को लेकर बात की। उन्होंने कहा कि लगातार लोगों के साथ ठगी हो रही है।

सोशल मीडिया भी एक बड़ी समस्या बन गई है। इन सबका कैसे समाधान किया जाए। ठगी के बाद बैंक के अधिकारी कोई सुनवाई नहीं करते। सोसायटी के पदाधिकारियों ने कहा कि काफी संख्या में ऐसे लोग रह रहे हैं जिन्होंने अभी तक सत्यापन नहीं कराया है। उन्होंने पुलिस अधिकारियों से मांग की है कि सभी का सत्यापन कराया जाए। लोगों ने कहा कि राजनगर एक्सटेंशन में जाम की सबसे बड़ी समस्या है। लोग घंटों जाम में फंसे रहते हैं। इस दौरान सुदीप शाही, अवधेश मित्तल, सुदीप द्विवेदी, वरुण गोयल, निवेश गर्ग, प्रदीप कुमार, श्यामल चंदा आदि मौजूद रहे।

एसपी सिटी डॉ. मनीष मिश्र ने कहा कि सड़क किनारे खड़े होकर शराब पीने वाले सभी लोगों को हवालात भेजा जाएगा। इस तरह की लापरवाही किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं होगी। पिछले एक महीने में खुले में शराब पीने वाले 3500 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। यह अभियान लगातार जारी रहेगा। एसपी सिटी ने सिहानीगेट थाना प्रभारी को तत्काल ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए। साइबर अपराध को लेकर उन्होंने लोगों से कहा कि सभी को जागरूक होने की आवश्यकता है। बिना जागरूकता के नेट बैंकिंग से काम न करें।

कोई भी अंजान व्यक्ति आपसे पासवर्ड पूछता है तो बिलकुल न बताएं। कई बार लोग बैंक से फोन समझकर आसानी से पासवर्ड बता देते हैं। उन्होंने कहा कि ठगी होने पर तत्काल बैंक में शिकायत करें। एटीएम ब्लॉक कराएं। नए लड़के-लड़कियां सोशल मीडिया का सही उपयोग करें। यातायात नियमों का पालन करें। सिटी मजिस्ट्रेट शिव प्रताप शुक्ला ने कहा कि लोगों की समस्याओं का तत्काल समाधान किया जाएगा। स्थानीय समस्याओं को जल्द दूर किया जाएगा।

लोगों ने की चौकी की मांग
अमर उजाला पुलिस की चौपाल में लोगों ने एसपी सिटी और नगर मजिस्ट्रेट से राजनगर एक्सटेंशन में चौकी बनवाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि यहां काफी आबादी रहती है लेकिन कोई भी पुलिस चौकी नहीं है। इस कारण लोगों को काफी परेशानी होती है। दोनों अधिकारियों ने समस्या का समाधान कराने का आश्वासन दिया है।

बच्चों को किया सम्मानित
पुलिस की चौपाल के दौरान न्यू ईयर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले सोसायटी के बच्चों को एसपी सिटी और नगर मजिस्ट्रेट ने ट्राफी देकर सम्मानित किया। इस दौरान बच्चे काफी खुश नजर आए।

सोसायटी के बाहर शराब पीने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए, जिससे महिलाओं को शॉपिंग करने में कोई दिक्कत न हो। - रेनू

पुलिस सोसायटी में खुले शराब के ठेकों को बंद कराए। इससे महिलाएं और सोसायटी के लोग सुरक्षित रह सकते हैं। - वेदपाल त्यागी

साइबर क्राइम बड़ी समस्या है। लोगों के साथ आए दिन ठगी की घटनाएं हो रही हैं। ऐसी घटनाओं पर पुलिस को लगाम लगाना चाहिए। - प्रशांत श्रीवास्तव

बिना सत्यापन के सोसायटी में रह रहे लोगों का पुलिस सत्यापन कराए। अमर उजाला को ऐसा कार्यक्रम आयोजित कराने के लिए आभार। वह लोगों की समस्याएं इसी तरह से उठाता रहे। - एसके गर्ग

Share:

Related Articles:

0