00 सोसायटी की अंदरूनी और बाहरी सुरक्षा पर भी दें ध्यान
ग्रेटर नोएडा वेस्ट की हवेलिया वैलेंसिया होम्स सोसायटी में आयोजित पुलिस की चौपाल को संबोधित करते सीओ-3 राजीव कुमार
  Start Date: 08 Jun 2019
  End Date: 08 Jun 2019
  Location: ग्रेटर नोएडा

अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से शनिवार, 8 जून, 2019 को ग्रेटर नोएडा वेस्ट की हवेलिया वैलेंसिया होम्स सोसायटी में पुलिस की चौपाल का आयोजन किया गया। चौपाल में पुलिस क्षेत्राधिकारी तृतीय (सीओ) राजीव कुमार ने लोगों की समस्याएं सुनकर उनका जवाब दिया। वहीं, सुरक्षित माहौल देने का भरोसा दिलाया। साथ ही लोगों से भी सोसायटी की आंतरिक और वाह्य सुरक्षा पर ध्यान देने की बात भी कही।

सोसायटी के मैनेजर सर्वेश नागर और असिस्टेंट मैनेजर रजत शर्मा ने सीओ और एसएसआई बिसरख कोतवाली रामपाल सिंह का स्वागत किया। सीओ ने कहा कि ग्रेनो वेस्ट अभी विकसित हो रहा है और जनसंख्या बढ़ रही है। ऐसे में क्षेत्रफल की जगह जनसंख्या के हिसाब से पुलिस सुरक्षा व्यवस्था करने की रणनीति तैयार कर रही है। यहां अपराध नियंत्रण के लिए बदमाशों के प्रवेश वाले रास्तों को चिह्नित किया गया है। साथ ही विजय नगर बार्डर पर अस्थायी पुलिस चौकी बनाने के साथ पेट्रोलिंग भी बढ़ा दी गई है।

वहीं, बिसरख के पास बने नए पुल पर भी पुलिस चेकिंग शुरू कर दी गई है। कहा कि अपराधियों को शहर में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। उन्होंने सोसायटी के अंदर आपसी तालमेल से छोटे विवादों को निपटाने की अपील की। कार्यक्रम मैनेजर मीडिया ब्रांड डेवलपमेंट अश्वनी कुमार ने सहयोग किया। हवेलिया ग्रुप के चेयरमैन रतन हवेलिया ने कहा कि अमर उजाला फाउंडेशन की यह अच्छी पहल है। इस तरह के कार्यक्रम में पूरा सहयोग किया जाएगा। वहीं, स्थानीय निवासी अशोक कुमार ने अमर उजाला का धन्यवाद किया।

सीओ ने बताए सुरक्षा के उपाय

- सोसायटी के गेट पर बाहर की तरफ सीसीटीवी कैमरे और पर्याप्त रोशनी होनी चाहिए।

- सोसायटी के बाहर पार्किंग के पास सुरक्षाकर्मी तैनात होने चाहिए।

- सभी सुरक्षाकर्मी प्रशिक्षित होने चाहिए। साथ ही स्थानीय लोगों को उनका सहयोग करना चाहिए।

- दिल्ली व एयरपोर्ट जाते समय जो सोच होती है, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर वही सोच यहां भी होनी चाहिए।

- छोटे लालच में न आकर नौकर, चालक आदि का सत्यापन जरूर कराएं। साथ ही किसी पंजीकृत एजेंसी से लें।

- छोट-छोटे झगड़ों को स्वयं निपटा लें, पुलिस को बड़े अपराध रोकने पर काम करने दें।

- फायर फाइटिंग सिस्टम की बेसिक जानकारी होनी चाहिए, इसका प्रशिक्षण लें।

- अपने बच्चों को जागरूक बनाएं, आपका नंबर उनको पता होना चाहिए।

लोगों के सवाल

राज्य या देश की सरकार बदलने से पुलिस की कार्यशैली में बदलाव आता है। या फिर पुलिस उसी कार्यशैली पर चलती है। - प्रकाश बाजपेयी

जवाब : सरकार बदलने से फर्क पड़ता है। पुलिस संविधान व कानून के हिसाब से चलती है। सकारात्मक कार्य की दिशा में कार्य कर रही है।

हाल ही में एक कार का शीशा तोड़कर लैपटॉप चोरी कर लिया गया। पुलिस अभी तक उसका खुलासा नहीं कर सकी है। ऐसी घटनाओं का खुलासा होगा या नहीं, साथ ही इन पर रोक लगेगी या नहीं। - तिलकराम शर्मा

जवाब : लुटेरे रडार पर हैं। अपराध शून्य नहीं किया जा सकता, लेकिन कम करने का प्रयास जारी है। अब अपराधियों में डर है, वो पीछे हट रहे हैं।

आपसी समस्याओं को सुलझा लिया जाता है, लेकिन सोसायटी मैनेजमेंट स्तर की समस्याओं का निस्तारण नहीं हो पाता। इस पर भी पुलिस को हस्तक्षेप करना चाहिए। - डॉ. शैयद अंसारी

जवाब : यह बिल्डर स्तर का मामला है। बिल्डर मैनेजमेंट के सामने अपनी बात रखिए। पुलिस भी बिल्डरों को समय-समय पर निर्देशित करती रहती है।

मैं नोएडा मेट्रो से ऑटो लेकर सोसायटी आता हूं। ऑटो चालक बीच में कई सवारी बैठा लेता है और इंकार करने पर धमकी देेते हैं। ऑटो चालकों की मनमानी बढ़ती जा रही है। एक मूर्ति गोल चक्कर से आगे तो लूट भी लेते हैं। - मयंक

जवाब : नोएडा की तरह यहां पर ऑटो के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा। उनके परमिट की जांच होगी। साथ ही नाम, नंबर, फोटो, पता, कोड समेत पूरी जानकारी की सूची अपनी सीट के पीछे लगानी होगी।

सोसायटी के बाहर झुग्गियां बनी हैं। उस तरफ की दीवार की ऊंचाई काफी कम है। ऐसे में हम किसका इंतजार कर रहे हैं, घटना का या फिर कौन उसको हटाएगा। इस समस्या से कैसे निजात मिलेगी। - दीप्ति मिश्रा

जवाब : वह जमीन किसकी है, इसका पता कराया जाएगा। नोटिस भेजकर उसे खाली करवाया जाएगा। सोसायटी के सुरक्षाकर्मियों को भी चौकस रहना होगा।

चेन स्नेचिंग की वारदात बढ़ती जा रही हैं। रात तो दूर की बात अब दिन में सोसायटी से बाहर जाने में डर लगता है। पुलिस को इस पर लगाम लगानी होगी। - निक्की सिंह

जवाब : पुलिस प्रयास कर रही है। चेन स्नेचिंग की वारदात पर अंकुश लगा है। कुछ बदमाशों को गिरफ्तार किया गया है। ग्रेनो वेस्ट को अपराध मुक्त करने का प्रयास किया जा रहा है।

Share:

Related Articles:

0