00 मैनपुरी के कछपुरा गांव में 325 लोगों ने पाया स्वास्थ्य लाभ
मैनपुरी के कछपुरा गांव में आयोजित निःशुल्क  स्वास्थ्य शिविर में दवाइयां देते फार्मासिस्ट
  Start Date: 13 Mar 2019
  End Date: 13 Mar 2019
  Location: मैनपुरी

अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से स्वस्थ शरीर सुरक्षित जीवन कार्यक्रम के तहत बुधवार, 13 मार्च, 2019 को मैनपुरी (अजीतगंज) के एलाऊ क्षेत्र के कछपुरा गांव में एकदिवसीय निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गयाl शिविर का संचालन प्रात: 10 बजे से जिला स्वास्थ्य शिक्षाधिकारी रवींद्र सिंह गौर की देख रेख में किया गया। सीएमओ डॉ. एके पांडेय व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. राजीव राय ने शिविर का निरीक्षण किया।

स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से आयोजित शिविर में विभिन्न रोगों के विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा 325 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उपयोगी दवाइयां मुफ्त में दी गईं, साथ ही उनके रक्त की भी जांच की गईl सीएमओ के निर्देशन पर शिविर में फिजिशियन, सर्जन, महिला डॉक्टर के साथ कई विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम मौजूद रही। शिविर में वरिष्ठ सर्जन डॉ. अभिषेक यादव ने 118 मरीजों को उपचार दिया। डॉ. श्वेता राजपूत ने 91, डॉ. राकेश पालीवाल ने 105 मरीजों को उपचार दिया। इसके अतिरिक्त शिविर में मौजूद मलेरिया अधिकारी एसएन सिंह व हरिभान सिंह ने 169 मरीजों को मलेरिया से बचाव की जानकारी प्रदान की। वैभव गुप्ता ने 62 मरीजों की शुगर की जांच की। इसमें 10 मरीजों का शुगर बढ़ा हुआ निकला, सोनल तिवारी ने 66 मरीजों के रक्तचाप की जांच की।

शिविर में मौजूद एनसीडी विभाग की टीम में शामिल अरुणा यादव ने 32 लोगों को तंबाकू छोड़ने की सलाह दी। इस मौके पर शिविर में आए सात बच्चों का टीकाकरण किया गया, वहीं तीन गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण भी किया गया। 10 महिलाओं को परिवार नियोजन का लाभ दिया गया।

Share:

Related Articles:

0