00 हर छह महीने में दांतों की सफाई जरूरी
ग्रेटर नोएडा की सोसाइटी अजनारा होम्स में आयोजित शिविर में दंत परीक्षण करते चिकित्सक
  Start Date: 14 Jul 2019
  End Date: 14 Jul 2019
  Location: ग्रेटर नोएडा

अमर उजाला फाउंडेशन और आईटीएस डेंटल कॉलेज के संयुक्त तत्वावधान में रविवार, 14 जुलाई, 2019 को ग्रेटर नोएडा के सेक्टर- 16 बी स्थित अजनारा होम्स सोसाइटी में एकदिवसीय निःशुल्क स्वास्थ्य एवं दंत परीक्षण शिविर का आयोजन किया गयाl इस दौरान आईटीएस डेंटल कॉलेज के विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा कुल 70 लोगों के दांत का निःशुल्क परीक्षण किया गयाl 

शिविर का संचालन प्रातः साढ़े दस से दोपहर के बजे तक किया गया। शिविर में दंत परीक्षण कराने वालों में बच्चों की संख्या भी अधिक रहीl चिकित्सकों ने लोगों को दांतों के प्रति जागरूक करते हुए बताया कि हर छह महीनों में अपने दांतों की सफाई करवानी चाहिए। शिविर में दांतों की जाँच के साथ साथ रक्तचाप की भी जांच की गई। 

आईटीएस डेंटल कॉलेज के डॉ. अमित चौहान ने बताया कि जांच में ज्यादातर लोगों के दांत गंदे मिले। उन्हें सफाई करवाने की सलाह दी गई है। लेकिन लोगों के बीच एक भ्रम है। उन्हें लगता है कि सफाई से दांतों के ऊपर की एक परत हट जाती है। परत हटने से दांतों में गर्म व ठंडा लगता है। यह गलत है। परत हटती है, लेकिन कुछ समय बाद वापस आ जाती है। काफी लोगों के मुंह से बदबू आने की शिकायत मिली। उन्हें सुबह और रात को सोते समय ब्रश करना होगा। माउथ वॉश, खाने के बाद कुल्ला कर सकते है। 

बच्चों के दांतों पर ध्यान जरूरी 
डॉ. अमित ने बताया कि बच्चों के दूध के दांत टूटने से पहले ही असली दांत बाहर निकल आते हैं। इससे ऊपर और नीचे दांत हो जाते हैं। 14 साल की उम्र तक बच्चों के असली दांत आ जाते हैं। उसके बाद इनका इलाज किया जा सकता है। माता-पिता बच्चों के दांतों की साफ सफाई पर ध्यान दें। 

निकोटिन की टैबलेट बांटी 
तंबाकू सेवन करने वाले लोगों की काउंसलिंग कर जागरूक किया गया। निशुल्क निकोटिन की टैबलेट दी गई। वहीं, शिविर में लोगों के रक्तचाप की जांच भी की गई। आईटीएस के डा. कृष्णा, कृतिका, नागमणि, अभिषेक, धर्मेंद्र, सद्दाम, सुखबीर व सीपी सिंह ने अहम भूमिका निभाई। बिल्डर से तुषार गर्ग व एमएफ खान ने सहयोग किया।

Share:

Related Articles:

0