00 दांतों की समस्या को अनदेखा न करें, तत्काल लें सलाह
ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सोसाइटी निराला ग्रीनशायर में आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में दन्त परिक्षण करते चिकित्सक
  Start Date: 17 Nov 2019
  End Date: 17 Nov 2019
  Location: ग्रेटर नोएडा

अमर उजाला फाउंडेशन और आईटीएस डेंटल कॉलेज के संयुक्त तत्वावधान में रविवार, 17 नवम्बर, 2019 को ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सोसाइटी निराला ग्रीनशायर में एकदिवसीय निःशुल्क स्वास्थ्य एवं दन्त परिक्षण शिविर आयोजन किया गया। शिविर के दौरान कुल 44 लोगों का निःशुल्क स्वास्थ्य एवं दन्त परिक्षण किया गया। शिविर का संचालन प्रातः 10 से दोपहर के 2 बजे तक किया गया। चिकित्सकों ने लोगों को निःशुल्क परामर्श के साथ उनके दांतों की सफाई, रक्तचाप की जांच और जरुरतमंदों को उपयोगी दवाइयां भी मुफ्त में दी।

चिकित्सकों ने सलाह दी कि अगर दांतों में किसी तरह की समस्या है तो इसे अनदेखा न करें, तत्काल चिकित्सक से परामर्श लें। आईटीएस डेंटल कॉलेज के डॉ. कृष्णा ने बताया कि दांतों की जांच के दौरान लोगों में पायरिया की शिकायत मिली है। ठीक से साफ नहीं करने के कारण दांत खराब हो रहे है। डॉ. अभिषेक ने बताया कि कई बच्चों के दांतों में कीड़े लगे मिले। सही से ब्रश नहीं करने और चॉकलेट, मिठाइयां व अन्य बाहरी चीजें खाने के कारण बच्चों के दांत खराब हो रहे हैं। सड़न पैदा हो रही है।

चिकित्सकों ने अभिभावकों को सलाह दी कि वो बच्चों के दांतों की साफ-सफाई पर ध्यान दें। समय-समय पर जांच करवाते रहें। किसी भी तरह की समस्या को अनदेखा न करें। चिकित्सक के पास जाकर इलाज करवाएं। तंबाकू सेवन से भी दांतों को नुकसान पहुंचता है। काउंसलिंग कर सभी लोगों को तंबाकू व सिगरेट के सेवन के प्रति जागरूक किया गया। साथ ही निकोटेक्स की टेबलेट्स भी दी गयीl 

शिविर में आने वाले लोगों के दांतों की सफाई भी की गई। डॉ. कृष्णा ने बताया कि शिविर में डेंगू के मरीज पर भी पहुंचे। उन्होंने सलाह दी कि तरल पदार्थ का अधिक से अधिक सेवन करें। एंटीबॉयोटिक दवाईयां नहीं लें। उनके कारण प्लेट्लेट्स कम हो जाती हैं। आईटीएस डेंटल कॉलेज के सना, साहोत्रा, सक्षम झा, दिपाली सुमन, पूजा गुप्ता, लोकेश, सीपी सिंह, आकाश ने शिविर को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाई।

Share:

Related Articles:

0