00 दांतों की सही सफाई न करने से बढ़ रही पायरिया की समस्या
ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सोसाइटी निराला एस्टेट में आयोजित शिविर में दंत परीक्षण करते चिकित्सक
  Start Date: 23 Jun 2019
  End Date: 23 Jun 2019
  Location: ग्रेटर नोएडा

अमर उजाला फाउंडेशन और आईटीएस डेंटल कॉलेज के संयुक्त तत्वावधान में रविवार, 23 जून, 2019 को ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सोसाइटी निराला एस्टेट में एकदिवसीय निःशुल्क दंत एवं स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गयाl प्रातः 10 से दोपहर के 2 बजे तक आयोजित शिविर में 147 लोगों का निःशुल्क दंत एवं स्वास्थ्य परीक्षण किया गयाl शिविर में लोगों को परामर्श के साथ तंबाकू छोड़ने के उपायों की भी जानकारी दी गई। 

इस मौके पर चिकित्सकों ने लोगों के रक्तचाप की जांच भी की। साथ ही लोगों को परामर्श भी दिया। चिकित्सकों का कहना है कि दांतों की ठीक से सफाई नहीं करने से पायरिया की समस्या हो रही है। सुबह से ही जांच के लिए लोगों की लाइन लग गई। डॉ. भुवन दीप गुप्ता ने बताया कि ज्यादातर लोगों में पायरिया की शिकायत मिली है। कई लोगों के कुछ दांत नहीं थे। उन्हें इसे लगवाने की सलाह दी गई है।

कई बच्चों के दांतों में कीड़े लगे थे। दूध के दांतों में भी कीड़े लगे थे। सही से ब्रश नहीं करने और चॉकलेट व बाहरी चीजें खाने के कारण बच्चों के दांत खराब हो रहे हैं। अभिभावकों को बच्चों के दांतों की साफ सफाई पर ध्यान देने की सलाह दी गई है। उन्होंने बताया कि तंबाकू सेवन से भी दांतों को नुकसान पहुंचता है। काउंसलिंग कर लोगों को तंबाकू के सेवन के प्रति जागरूक किया गया। निशुल्क निकोटिन की टैबलेट दी गई।

शिविर में 30 से अधिक लोगों के दांतों की सफाई भी की गई। लोगों के रक्तचाप की जांच भी की गई। गर्मी के मौसम में रक्तचाप की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा पानी के प्रयोग की सलाह दी गई। अगर रक्तचाप कम है तो नींबू पानी साथ लेकर चलें। दवा भी साथ रखें। शिविर में आईटीएस के डा. कृष्णा, डा. नागमणि, डा. रिभु, डा. रिमी, धर्मेंद्र, कैलाश, लोकेश, छत्ररपाल, सुखबीर ने अहम भूमिका निभाई। बिल्डर की तरफ से सुधांशु और रितेश सिंह ने सहयोग किया।

Share:

Related Articles:

0