00 बच्चों के दांतों की सफाई पर ध्यान दें अभिभावक
ग्रेटर नोएडा वेस्ट की साया जियान सोसाइटी में आयोजित शिविर में दंत परीक्षण करते चिकित्सक
  Start Date: 16 Jun 2019
  End Date: 16 Jun 2019
  Location: ग्रेटर नोएडा

अमर उजाला फाउंडेशन और आईटीएस डेंटल कॉलेज के संयुक्त तत्वावधान में रविवार, 16 जून, 2019 को ग्रेटर नोएडा वेस्ट की साया जियान सोसाइटी में एकदिवसीय निःशुल्क दंत एवं स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गयाl सुबह दस से दोपहर दो बजे तक आयोजित शिविर में 40 से अधिक लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया गयाl इस दौरान दांतों की जांच, परामर्श व तंबाकू छोड़ने के उपायों की जानकारी दी गई। बीपी, शुगर आदि समस्याओं से पीड़ित लोगों को निःशुल्क दवाएं भी दी गईं। 

डॉ. अमित चौहान ने बताया कि शिविर में 12 से अधिक बच्चों के दांतों की जांच की गई। दांतों की सही से सफाई नहीं होने से दांत खराब हो जाते हैं। चिकित्सकों ने अभिभावकों को सलाह दी कि वो बच्चों के दांतों की साफ सफाई पर विशेष ध्यान दें। बचपन के दांतों को सुरक्षित रखें। ताकि, दूसरे दांत की जगह बची रहे। अगर दांत दूसरी जगह निकलता है तो 12 से 14 वर्ष की उम्र में उन्हें तार की मदद से सही आकार में लाया जा सकता है।

शिविर में बच्चों के अलावा बड़े लोगों में भी दांतों के प्रति काफी जागरूकता दिखी। उन्होंने भी जांच करवाई। इनमें ज्यादातर महिलाएं थी। सभी को तंबाकू के सेवन से दांत खराब होने के प्रति जागरूक किया गया। लोगों को निकोटिन की टैबलेट दी गई। बताया कि यह शरीर में तंबाकू की तलब को कम करती है। लोगों को सलाह दी कि गर्मी के मौसम में रक्तचाप की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा पानी का प्रयोग करें। रक्तचाप कम है तो नींबू पानी साथ लेकर चलें, दवा भी साथ रखें। शिविर में आईटीएस डेंटल कॉलेज के डॉ. कृष्णा, डॉ. अमित, परिधि, नागमणि, दिव्या, रिभु ने लोगों के स्वास्थ्य कि जांच की।

Share:

Related Articles:

0