00 पर्यावरण दिवस पर अलीगढ़ में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन
अलीगढ़ के जवाहर भवन में पर्यावरण दिवस पर आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में मौजूद अतिथिगण
  Start Date: 05 Jun 2019
  End Date: 05 Jun 2019
  Location: अलीगढ़

अमर उजाला फाउंडेशन के अभियान अपराजिता- 100 मिलियन स्माइल्स के तहत पर्यावरण दिवस के अवसर पर बुधवार, 5 जून, 2019 को अलीगढ़ के जवाहर भवन स्थित बरगद के पेड़ के नीचे जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन सुबह सात बजे से किया गयाl इसमें महिलाओं ने ‘पर्यावरण के संरक्षण में महिलाओं की भूमिका’ विषय पर अपने विचार रखे।

उड़ान सोसायटी और हरीतिमा के सहयोग से किए गए इस आयोजन में अतिथियों का स्वागत तुलसी का पौधा और पक्षियों के लिए मिट्टी से बना पानी का पात्र भेंट कर किया गया। इस अवसर पर पोस्टर मेकिंग और स्लोगन बनाने का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मोहन लाल गौतम जिला महिला चिकित्सालय की मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. गीता प्रधान ने कहा कि महिलाएं छोटी छोटी पहल करके पर्यावरण के हित में काम कर सकती हैं। डॉ. सुदर्शन तोमर ने जंगल बनाने के अपने अनुभव साझा किये।

डॉ. दिव्या चौधरी ने बताया कि जितने भी सुख सुविधा के साधन हैं, वह किस प्रकार मनुष्य के लिए नुकसानदायक साबित होते हैं। साथ ही पर्यावरण के लिए भी घातक हैं। नारायनी इंटरनेशनल स्कूल की पारुल जिंदल ने कहा कि हमें यह सोचना होगा कि हम अपनी आने वाली पीढ़ियों को किस प्रकार का वातावरण, किस प्रकार का भूजल देकर जाएंगे। डॉ. इंदिरा अग्रवाल ने कहा कि हमें हमारे कल के लिए आज ही सोचना होगा। पेड़ पौधों के लिए ही काम कर रहीं शांति सिंह ने कहा कि जब बात पर्यावरण की हो तो उसमें केवल पेड़ ही शामिल नहीं है। उसमें पानी भी है उसमें वायु प्रदूषण भी है। इस पर भी गंभीरता से विचार करने की जरूरत है।

कार्यक्रम में मेरठ विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति डॉ. अशोक कुमार, फारेस्ट कंजर्वेटर वीके मिश्र, जल संरक्षक, प्रवीन आर्य ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में उड़ान सोसायटी के अध्यक्ष ज्ञानेंद्र मिश्रा, सचिव ललित उपाध्याय, माहेश्वरी क्रिएटिव क्लब के प्रमुख संजय माहेश्वरी, शेखर सर्राफ फाउंडेशन से सुमित सर्राफ, आहुति संस्था से अशोक चौधरी, हरीतिमा संस्था के सुबोध नंदन, अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा से शैलेंद्र पाल सिंह, व्यापारी नेता अजय लिथो, नारायणी इंटरनेशनल स्कूल से अपर्णा क्वात्रा, शिप्रा रावत, प्रेरना गुप्ता, स्वाति, श्री अग्रवाल महिला परिषद महिला शाखा से अंजू मोरनी, राजश्री अग्रवाल, वर्षा अग्रवाल, आरती अग्रवाल, नमिता, पूजा, बबिता मांगलिक, राधा अग्रवाल, सिमी, मीनू, प्रीती, अंजू अग्रवाल, चाइल्ड लाइन समन्वयक शिरीन, राजेंद्र, टीम सदस्य बाबी, नीलम सैनी, निर्मल कुमारी, इंर्टन अनिकेत गर्ग, आर्यन वर्मा, वर्तिका शाल्या, निशिका जैन, आशीष पाल, आरती पाल, मृत्युंजय शर्मा, सर्व कल्याणम न्यास, यूथ फार नेशन आदि मौजूद रहे।

Share:

Related Articles:

0