00 अब डरेंगी नहीं, डटकर करेंगी मुकाबला
महराजगंज के एसजी पब्ल्कि स्कूल में आत्मरक्षा प्रशिक्षण के गुर सीखती छात्राएं
  Start Date: 15 Mar 2019
  End Date: 15 Mar 2019
  Location: औराई

अमर उजाला फाउंडेशन के अभियान अपराजिता- 100 मिलियन स्माइल्स और वोडाफोन सखी के संयुक्त तत्वावधान में शुक्रवार, 15 मार्च, 2019 को महराजगंज (औराई) स्थित मिठाईलाल के एसजी पब्ल्कि स्कूल में आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गयाl इस दौरान विद्यालय की 150 से अधिक छात्राओं ने प्रतिभाग कियाl कार्यशाला में छात्राओं ने कर्राटे, किक और पंच से आत्मरक्षा के गुर सीखे। आत्मरक्षा के हुनर सीखने के बाद छात्राओं ने हर परिस्थिति का डटकर मुकाबला करने का संकल्प लिया।

प्रशिक्षक अनीता प्रजापति ने छात्राओं को अश्लील हरकतों का जवाब देने और बाल पकड़ने पर अपनी सुरक्षा के तरीके बताए। कहा कि ऐसी परिस्थिति में डरने की जरूरत नहीं, मुकाबला करने की जरूरत होती है। आत्मरक्षा का प्रशिक्षण लेने के बाद कक्षा 12 कि छात्रा आंचल सोनकर ने कहा कि मौजूदा समय में महिलाएं अपनी सुरक्षा को लेकर सजग हो रहीं हैं। उन्हें अब किसी भी तरह की समस्या से डरने की जरूरत नहीं है।

छात्रा आकांक्षा मिश्रा ने कहा कि प्रशिक्षण में उन्हें अश्लील हरकतों का सामना करने का जो गुुर सिखाया गया है, उससे अब कोई उनका कुछ नहीं बिगाड़ सकता।  कक्षा 11 की श्रेया मिश्रा ने कहा कि पंच से हाथ उठाने वालों को समय से पहले जवाब दिया जा सकता है। इसी तरह छात्रा काजल यादव, खुशबू मौर्या, विशाखा गुप्ता, गणेश वर्मा, काजल कश्यप, नंदिनी मौर्य ने प्रशिक्षण में मिले अनुभव से महिलाओं को आत्म रक्षा के गुर सिखाए। इस मौके पर शिक्षक सुरेंद्र कुमार गुप्ता, संजय सिंह, देवी प्रसाद गिरी आदि रहे।

Share:

Related Articles:

0