00 आत्मविश्वास से करें हालात का सामना: एसएसपी डॉ. अजयपाल शर्मा
ग्रेटर नोएडा के ऑक्सफोर्ड ग्रीन स्कूल में आयोजित पुलिस की पाठशाला को संबोधित करते हुए एसएसपी डॉ. अजय पाल शर्मा
  Start Date: 13 Dec 2018
  End Date: 13 Dec 2018
  Location: ग्रेटर नोएडा

अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से ‘अपराजिता : 100 मिलियन स्माइल्स’ के तहत बृहस्पतिवार, 13 दिसम्बर, 2018 को ग्रेटर नोएडा के सिरसा स्थित ऑक्सफोर्ड ग्रीन स्कूल में पुलिस की पाठशाला का आयोजन किया गयाl पाठशाला में छात्राओं को संबोधित करते हुए एसएसपी डॉ. अजयपाल शर्मा ने कहा कि किसी भी आपात स्थिति में लड़कियां आत्मविश्वास और साहस न छोड़ें और डटकर बुराइयों का सामना करें। हर हाल में गौतमबुद्धनगर पुलिस आपके साथ खड़ी है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने छात्राओं को स्वयं भी जागरूक होने और साथ ही समाज को जागरूक करने की बात कही। साथ ही ये भी बताया कि कैसे वूमेन पॉवर लाइन- 1090, डायल- 100 और नोएडा पुलिस-यूपी पुलिस ट्विटर के माध्यम से लड़कियां शिकायत कर सकती हैं और इन शिकायतों पर हर हाल में त्वरित कार्रवाई होगी। 

डॉ. अजयपाल ने अमर उजाला फाउंडेशन के प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि अपराजिता- 100 स्माइल्स अभियान से महिलाओं में आत्मविश्वास का संचार हो रहा है बल्कि शिक्षा, खेल, सुरक्षा के मोर्चे पर आगे बढ़ रही हैं। छात्रा श्वेता भाटी ने पूछा कि पुलिस के प्रति आज भी लोगों में भय का माहौल है। एसएसपी ने कहा कि काफी समय तक देश में अंग्रेजी शासन होने तक उसी तरह की पुलिसिंग व्यवस्था लागू थी। आजादी के बाद धीरे-धीरे बदलाव आना शुरू हुआ है और माहौल भी बदलता जा रहा है। अब प्रत्येक स्तर पर थाना, सीओ, एसपी, एसएसपी स्तर तक अपनी बात पहुंचाते हैं।

छात्रा रिचा नागर का कहना था कि बहुत से लोग ट्रैफिक नियम समेत बेरोकटोक नियमों की अवहेलना करते हैं, कार्रवाई के बाद भी स्थिति में सुधार नहीं दिखता। एसएसपी ने बताया कि नियमों का पालन न करने पर ऐसे लोगों के खिलाफ चालान या जुर्माने का प्रावधान किया जाता है। इसके लिए कार्रवाई के साथ-साथ जागरुकता की भी जरूरत है जिससे लोग स्वयं नियमों का पालन करने लगे, समाज में यह धीरे-धीरे जागरूकता आएगी।

छात्रा तनु नागर ने सवाल उठाया कि समाज में केवल लड़कियों को बाहर निकलने, कपड़े पहनने समेत सभी बातें कही जाती हैं। जबकि लड़कों पर पाबंदी नहीं होती है और उन्हें नहीं समझाया जाता है। डॉ. अजयपाल ने कहा कि लड़कियों की सुरक्षा के लिए एक ओर जहां विशेष रूप से स्कूलों, मॉल्स, बाजारों के बाहर अभियान चलाते हैं। वहीं, पुलिस की मौजूदगी भी सुरक्षा के लिए रहती है। समाज के लोगों को अमर उजाला की तरह ही अभियान चलाकर लड़कों को भी समझाना होगा कि वह लड़कियों की इज्जत करें। इसके अलावा हिमानी भाटी, अंशु कुशवाहा ने अपने प्रश्र पूछे। इस मौके पर स्कूल के चेयरमैन राकेश कुमार, निदेशक नूतन भाटी, प्रधानाचार्य रितेश कुमार शर्मा, वंदना शर्मा आदि मौजूद रहे।

Share:

Related Articles:

0