00 पुलिस को मित्र समझ बताएं समस्या, होगा समाधान
सोनभद्र के मां शिव देवी महाविद्यालय में आयोजित पुलिस की पाठशाला को संबोधित करते थानाध्यक्ष भुवनेश्वर पांडेय
  Start Date: 15 Mar 2019
  End Date: 15 Mar 2019
  Location: सोनभद्र

अमर उजाला फाउंडेशन के अभियान अपराजिता- 100 मिलियन स्माइल्स के तहत शुक्रवार, 15 मार्च, 2019 को सोनभद्र के शाहगंज स्थित मां शिव देवी महाविद्यालय में पुलिस की पाठशाला का आयोजन किया गयाl पाठशाला को संबोधित करते हुए महिला थाना इंचार्ज सरोजमा सिंह ने कहा कि निडर होकर छात्राएं अन्याय के खिलाफ आवाज बुलंद करें। अब चुप्पी तोड़ कर खुल कर बोलने का वक्त आ गया है। छात्राओं को प्रेरित करते हुए कहा कि पुलिस को अपना मित्र समझ कर समस्याओं से अवगत कराएं, ताकि उसका समाधान किया जा सके। 

थानाध्यक्ष भुवनेश्वर पांडेय ने कहा कि महिलाओं का उत्पीड़न करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो रही है। अगर कहीं कोई परेशान करता है तो वूमेन पावर हेल्पलाइन 1090 पर शिकायत करें। सूचना देने वालों का पहचान छिपाते हुए आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की जाती है। इस दौरान कार्यक्रम में मौजूद 111 छात्राओं ने नारी गरिमा के प्रति जिम्मेदारी एवं संवेदनशीलता से काम करने का शपथ भी लिया।

बीए प्रथम वर्ष की छात्रा अरंगी निवासी निशा और नरैना निवासी पिंकी ने कहा कि अगर कोई घटनाओं की सूचना मिलने के बाद भी पुलिस मौके पर विलंब से क्यों पहुंचती है। जवाब में थानाध्यक्ष ने कहा कि ऐसा नहीं है। सूचना मिलने के 10 से 15 मिनट के भीतर पुलिस पहुंच कर कार्रवाई करने में जुट जाती है।

उमरी कला की रहने वाली आरती एवं बहुअरा निवासी सरिता मौर्या ने कहा कि लावारिस घायलों की मदद करने वालों से पुलिस इतना पूछताछ कर परेशान करती है कि लोग मदद करने को आगे आने से कतराते हैं। थानाध्यक्ष ने कहा कि हर व्यक्ति को घायलों को खुद के परिवार का सदस्य समझ कर उसे नजदीकी अस्पताल ले जाना चाहिए। मदद करने वालों को किसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है।

लोहरा निवासी सिंधुलता, तिवारीुपर की रहने वाली पूजा मौर्या एवं प्रीतम पटेल ने कहा कि छात्राएं एवं महिलाएं खुद की रक्षा कैसे करें। जवाब में महिला थानाध्यक्ष सरोजमा सिंह ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति परेशान करता है तो निडर होकर 1090 पर सूचना दें, ताकि परेशान करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकें। रास्ते में कोई समस्या हो तो तत्काल सौ नंबर पर सूचना दें। मोबाइल न होने की स्थिति में रास्ते से गुजर रहे लोगों से भी मदद लेकर उनकी मोबाइल से सूचना दे सकती है। एंटी रोमियो टीमें भ्रमण कर शोहदों के खिलाफ कार्रवाई कर रही हैं।

Share:

Related Articles:

0