00 कानून का पालन करें, बेझिझक करें दूसरों की मदद
भदोही के ज्ञान देवी बालिका इंटर कॉलेज में आयोजित पुलिस की पाठशाला में मौजूद छात्राएं
  Start Date: 07 Jan 2019
  End Date: 07 Jan 2019
  Location: भदोही

अमर उजाला फाउंडेशन के अभियान अपराजिता: 100 मिलियन स्माइल्स के तहत सोमवार, 7 जनवरी, 2019 को भदोही के ज्ञान देवी बालिका इंटर कॉलेज में पुलिस की पाठशाला का आयोजन किया गयाl बच्चों को संबोधित करते हुए पुलिस अधीक्षक राजेश एस ने कहा कि हर व्यक्ति को अपने अधिकारों और नियम कानून के प्रति सजग रहने की आवश्यकता है। 

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि महिला उत्पीड़न, घरेलू हिंसा में आपके पास तमाम अधिकार हैं। आप उनका उपयोग कर सकते हैं। सड़क पर चलते नियम कानून का पालन करें और दुर्घटना में किसी घायल की बेझिझक मदद करें। सरकार ने यह व्यवस्था दी है कि किसी घायल का सबसे पहले उपचार होना चाहिए। उन्होंने डायल-100, महिला हेल्पलाइन नंबर- 1090, राजकीय एंबुलेेंस के लिए डायल- 108 और प्रसव संबंधी मदद के लिए- 102 नंबर डायल किए जा सकते हैं।

पुलिस कप्तान ने कहा कि झूठी शिकायत हमेशा पकड़ में आ जाती है। अपर पुलिस अधीक्षक डॉ. संजय कुमार ने कहा कि छात्राएं छेड़छाड़ की घटनाओं की सूचना देकर इस पर रोक लगा सकती हैं। उन्होंने छात्राओं के सवालों के जवाब में कहा कि 1090 में पुलिस को सूचना देने वाले की पहचान गोपनीय रखी जाती है। विद्यालय के प्रबंधक सुदेश खन्ना ने कहा इससे छात्राओं में आत्मविश्वास बढ़ता है और वे सजग होती हैं। इस मौके पर प्रबंधक प्रबंध समिति के जयप्रकाश गुप्ता, रमेश चंद यादव, गोविंद हर्ष, वेदप्रकाश गुप्ता, विनोद कुमार जायसवाल के अलावा अध्यापिकाएं मौजूद रहीं।

छात्राओं ने चुन-चुन कर पूछे सवाल:
सुहानी वर्मा ने पूछा कि घायल की मदद करने पर पुलिस की ओर से परेशान करने के बाबत कहा गया कि निडर होकर किसी की मदद करें। सानिया अंसारी की ओर से पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा गया कि रिश्वत लेना और देना दोनों अपराध है। ऐसी जानकारी मिलने पर पुलिस के संज्ञान में लाएं। अर्चना विश्वकर्मा के सवाल पर कहा गया कि इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन प्राथमिकी दर्ज कराने का विकल्प है। श्वेता यादव के सवाल पर कहा गया कि ट्रेन में देड़छाड़ होने पर ट्रेन से ही हेल्पलाइन नंबरों पर फोन कर मदद ले सकती हैं। निकिता सिंह के सवाल पर कहा गया कि पुलिस अमीर और गरीब में फर्क नहीं करती। शिखा गुप्ता की ओर से सोशल मीडिया के माध्यम से अभद्र संदेश को लेकर पूछे गए सवाल पर कहा गया कि ऐसे लोगों की जरूर शिकायत दर्ज कराएं, ताकि पुलिस प्रभावी कार्रवाई करेगी।

Share:

Related Articles:

0