00 चुप्पी तोड़ लड़कियां पहचानें अपनी ताकत
मऊ के आजाद हिंद महाविद्यालय में आयोजित पुलिस की पाठशाला को संबोधित करती पुलिस उपाधीक्षक श्वेता आशुतोष ओझा
  Start Date: 13 Dec 2018
  End Date: 13 Dec 2018
  Location: मऊ

अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से ‘अपराजिता : 100 मिलियन स्माइल्स’ के तहत बृहस्पतिवार, 13 दिसम्बर, 2018 को मऊ के आजाद हिंद महाविद्यालय में पुलिस की पाठशाला का आयोजन किया गया। पाठशाला में पुलिस उपाधीक्षक श्वेता आशुतोष ओझा बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहीं, उन्होंने छात्राओं को आत्मरक्षा के उपायों का बोध कराया। साथ ही वूमेन पॉवर लाइन- 1090 , 181, डायल- 100 की कार्यप्रणाली और उपयोगिता, आईजीआरएस पोर्टल, विकल्प पोर्टल आदि के बारेेे में विस्तार से बताया।

सीओ ने कहा कि अब नारियां केवल श्रद्धा नहीं हैं, बल्कि शक्ति स्वरूपा हैं। छात्राओं से कहा कि वे किसी भी परिस्थितियों में डरें नहीं, अपितु धैर्य से उनका मुकाबला करें। बुद्धि, विवेक और समय के सामंजस्य पर जोर देते हुए कहा कि तीनों के सहयोग से सभी प्रकार की बाधाओं को पार किया जा सकता है। कहा कि किसी के बहकावे में न आएं। मिस्ड काल, फाल्स काल, किसी के पीछा करने, घूरने, छेड़खानी अथवा अन्य किसी भी विषम परिस्थिति में घबराएं नहीं। 100 डायल,1090 डायल करें। पुलिस तत्काल आपकी सुरक्षा के लिए पहुंचेगी। छात्राओं का आह्वान किया कि वे पढ़ाई पर विशेष ध्यान दें तभी आपको सामाजिक प्रतिष्ठा मिलेगी।

डिप्टी एसपी श्वेता ने छात्राओं से कहा कि अपनी मोबाइल में इमरजेंसी ऐप डाउनलोड कर लें। कोई भी संकट आने पर यदि 100 डायल नंबर रिस्पांस न करे तो ऐप में जाकर इमरजेंसी वाले बटन को दबा दें। इससे तकल मैसेज चला जाएगा और आपकी मोबाइल के माध्यम से लोकेशन का पता कर पुलिस आपके पास पहुंच जाएगी। इसी प्रकार उन्होंने विकल्प पोर्टल के बारे में बताया। कहा कि किसी भी प्रकार के उत्पीड़न की शिकायत विकल्प पोर्टल पर दे सकते हैं। इसी प्रकार उन्होंने पेंसिल पोर्टल के बारे में भी बताया। कहा कि कहीं भी यदि बाल श्रमिक से काम लिया जाता तो उसकी फोटो लेकर पेंसिल पोर्टल पर अपलोड कर दें। महिला थानाध्यक्ष अनिता सिंह ने छात्राओं को महिलाओं की सुरक्षा से जुडी सारी योजनाओं की विस्त़ृत जानकारी दी। जूडो कराटे प्रशिक्षिका महिला थाने की आरक्षी सरोज यादव ने छात्राओं को आत्मसुरक्षा के टिप्स दिए। संस्थान के निदेशक मुरलीधर यादव ने आभार जताया।

कार्यक्रम के दौरान छात्राओं में सुरक्षा संबंधी सवालों को पूछने और उनके जवाब पाने की जिज्ञासा साफ दिखी। छात्राएं एक दूसरे से संपर्क कर सवालों पर चर्चा भी करती रहीं। उन्होंने पूछे जाने वाले सवालों को एक दूसरे से साझा किया और अहम सवाल पूछकर अपनी जिज्ञासा शांत की। अधिकतर छात्राओं का फोकस अकेले निकलने पर की जाने वाली सुरक्षा पर था। वह यह जानना चाहती थीं कि आखिर जब वह परिवार के लोगों के साथ न होकर अकेले कहीं जा रही हों तो अपना बचाव कैसे करें। छात्रा अंकित प्रकाश ने पूछा कि हम तो सेलफोन नहीं रखते, अगर कोई घटना हो तो वह कैसे अपनी सुरक्षा के उपाय अपना सकती हैं। महिला इंस्पेक्टर अनीता सिंह ने बताया कि वह स्वयं आत्म सुरक्षा करें, शोर मचाएं। साथ ही नजदीकी पुलिस बूथ से मदद लें। समय रहते आप की जागरूकता ही आप की सुरक्षा का उपाय बन जाएगी। पुलिस की पाठशाला में इसके अलावा विजय लक्ष्मी यादव, सारिका सिंह, सुष्मिता पांडेय, बीना यादव, आकांक्षा तिवारी ने भी प्रश्न पूछे जिनका महिला इंस्पेक्टर ने जवाब देकर उनकी जिज्ञासा शांत की।

Share:

Related Articles:

0