00 गोरखपुर के पीपीएस स्कूल में हुई सेहत की पाठशाला
गोरखपुर के शोहरतगढ़ स्थित पीपीएस स्कूल में आयोजित स्वास्थ्य शिविर में मौजूद विद्यार्थी
  Start Date: 26 Feb 2019
  End Date: 26 Feb 2019
  Location: गोरखपुर

अमर उजाला फाउंडेशन के अभियान 'अपराजिता- 100 मिलियन्स स्माइल्स' के तहत मंगलवार, 26 फरवरी, 2019 को गोरखपुर के शोहरतगढ़ स्थित पीपीएस पब्लिक स्कूल में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गयाl चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एसके पटेल ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि स्वस्थ मस्तिष्क के लिए शरीर का स्वस्थ होना बेहद आवश्यक है। इसके लिए स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

शिविर में विभिन्न रोगों के विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा 200 विद्यार्थियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उपयोगी दवाइयां दी गईं। डॉ. एसके पटेल ने कहा कि स्वस्थ मस्तिष्क के लिए शरीर का स्वस्थ होना जरूरी है। स्वस्थ तभी रहेंगे जब खान पान सही रहेगा। आसपास सफाई रहेगी। साथ ही साथ ही समय प्रबंधन करना होगा। उन्होंने आयुष्मान भारत योजना, स्वास्थ्य बीमा योजना 102 और 108 नंबर एंबुलेंस के बारे में जानकारी दी।

इस दौरान बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद शोहरतगढ़ थाने में तैनात उपनिरीक्षक पी.के. गुप्ता ने कहा कि किसी भी प्रकार के अपराध होने पर तत्काल पुलिस को सूचना दें। पी.के. गुप्ता ने कहा कि कई बार ऐसा होता है कि महिलाओं के साथ अत्याचार होता है। बावजूद इसके वह पुलिस और परिवार के लोगों को जानकारी नहीं देती हैं। अंदर ही अंदर घुट-घुटकर रहती हैं। इससे अपराध करने वाले का मनोबल बढ़ता है। इसलिए किसी भी प्रकार की आपराधिक घटना सामने आती है तो तत्काल पुलिस को सूचना दें। इसके अलावा शिक्षक को भी जानकारी दे सकती हैं।

यातायात नियमों से रु-ब-रु कराते हुए पी.के. गुप्ता ने कहा कि आज हेलमेट नहीं लगाने से सड़क हादसे में मरने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है। इसलिए बाइक चलाते समय हेलमेट का प्रयोग जरूर करें। इस दौरान डॉ. शादाबा अंसारी, डॉ. वैभव गुप्ता ने छात्र-छात्राओं की जांच कर उन्हें निशुल्क दवाइयां उपलब्ध कराईं। इस दौरान विद्यालय प्रबंधक प्रधानाचार्य पटेश्वरी श्रीवास्तव, सूर्यकांत उपाध्याय, एजाज अहमद, गंगाधर द्विवेदी प्रेमचंद, अब्दुल गफ्फर, भुनेश्वर, आरक्षी रमाशंकर, अखिलेश, आनंद चौरसिया आदि मौजूद रहे।

Share:

Related Articles:

0