Amar Ujala Foundation

तेजाब पीडितों की हो रही मुफ्त सर्जरी

नई दिल्ली (ब्यूरो)। उत्तर प्रदेश के एसिड पीड़ितों के लिए प्रदेश सरकार की ताजा पहल का लाभ परेशान पीड़ितों तक बिना किसी बाधा के पहुंचाने की अमर उजाला फाउंडेशन की कोशिश रंग लाने लगी है। हाल ही में लखनऊ के संजय गांधी पीजीआई में प्रदेश महिला कल्याण विभाग के सौजन्य से मुफ्त सर्जरी का सिलसिला शुरु हुआ। जौनपुर की सन्नो और मवाना की राजनीता की सफल सर्जरी हुई।
एसजीपीजीआई के बर्न एवं प्लास्टिक सर्जरी विभाग के प्रमुख डॉ. राजीव अग्रवाल की देखरेख में ये सर्जरी हुई। आगे भी अमर उजाला फाउंडेशन प्रदेश की अन्य तेजाब पीड़ितों तथा डॉ. राजीव से तालमेल करके सर्जरी की व्यवस्था करवाता रहेगा।
डॉ राजीव कहते हैं, “एक प्लास्टिक सर्जन होने के नाते मै खुद उस दर्द को समझता हूँ और मुझे खुशी है कि मै इनके इलाज में अपना योगदान दे पा रहा हूँ। मुझे यकीन है कि अमर उजाला फाउंडेशन के साथ मिलकर एसिड पीड़ितों के इलाज का यह सिलसिला लंबा चलेगा।”
उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार ने यह दिशानिर्देश भी जारी कर दिए हैं कि 2013 से पहले की तेजाब पीड़िताओं को भी लखनऊ पीजीआई में मुफ्त सर्जरी की सुविधा उपलब्ध होगी। इस वर्ग की तीन पीड़िताओं उषा, कविता और गीता का सर्जरी के लिए पंजीकरण फाउंडेशन की पहल से लखनऊ पीजीआई में कराया जा चुका है। वर्ष 2013-15 के बीच की तीन पंजीकृत पीड़िताओं शाहना, सबीना और रानी की सर्जरी के बाद 2013 से पहले वाली पीड़िताओं की सर्जरी की प्रक्रिया डॉ. राजीव अग्रवाल की देखरेख में शुरू होगी।
इसी के साथ, अमर उजाला फाउंडेशन की पहल पर तेजाब के हमले में आंखों की रोशनी गंवा चुके पीड़ितों की चेन्नई के शंकर नेत्रालय में रोशनी वापसी की अति विशिष्ट सर्जरी बॉस्टन केरेटो प्रोस्थेसिस की सिलसिला भी शुरू हो चुका है। इसके लिए देश भर से दानदाता सहयोग कर रहे हैं। हाल ही में माइ हेल्थस्केप मेडिकल्स प्राइवेट लिमिटेड (मुंबई) ने दो लाख, श्याम कुमार शर्मा (दिल्ली) ने 11 हजार और धीरेन्द्र कुमार जोशी , डी.के.जोशी (ऊधमसिंह नगर), जसबीर सिंह (देहरादून), विजय कुमार (फिरोजाबाद), श्रीमती आंचल वर्मा (इलाहाबाद), अमर नाथ सिंह (काशीपुर), हीरालाल मोतवानी (बरेली), सर्वदेव सिंह (काशीपुर), अंजनी रूंगटा (कुशीनगर), हर्ष कोरला (सोलन) और सुधाकर डबरियाल (पौड़ी) ने भी तेजाब पीड़ितों के इलाज के लिए चेक भेजकर सहयोग किया है।

आप भी बढ़ा सकते हैं मदद का हाथ।
•       अगर आप किसी तेज़ाब पीड़िता को जानते हैं जिसको इलाज की ज़रूरत है तो फाउंडेशन को उससे जोड़ने में मदद करें
•       आप भी मदद करना चाहें, तो – Amar Ujala Foundation Acid Victim Empowerment Fund के नाम से चेक दे सकते हैं। चेक के साथ अपना नाम, पूरा पता, मोबाइल नंबर और पैन नंबर की जानकारी अवश्य भेजें। हमारा पता है – Amar Ujala Foundation, C-21/22, Sector-59, Noida – 201301। सहयोग राशि पर 80G के तहत टैक्स में छूट मिलेगी।