कानपुर में महिला दिवस के उपलक्ष में 87 यूनिट रक्तदान

सांई काॅलेज में 47 यूनिट रक्तदान

सांई कॉलेज ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी और अमर उजाला फाउंडेशन की तरफ से सोमवार को सांई कॉलेज, चौबेपुर में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर लगाया गया। इसमें स्टूडेंटों सहित 47 लोगों ने रक्तदान किया। छात्राओं ने भी बढ़चढ़कर हिस्सेदारी की। अमर उजाला फाउंडेशन की तरफ से सभी रक्तदाताओं को प्रशस्तिपत्र दिए गए।

कॉलेज परिसर में सुबह 11 बजे शुरू हुए शिविर में सबसे पहले कॉलेज के चेयरमैन संजय माथुर और प्रेसीडेंट मोनिका माथुर ने रक्तदान कर शिक्षकों और स्टूडेंटों को प्रेरित किया। शाम साढ़े तीन बजे तक चले शिविर में छात्र-छात्राओं के अलावा कॉलेज की एकेडमिक कोऑर्डिनेटर डॉ. गरिमा गुप्ता और शिविर आयोजन में अहम भूमिका निभाने वाले आरएम सेंगर ने भी रक्तदान किया। कॉलेज के वालंटियरों ने रक्तदाताओं को जूस पिलाया। रक्तदान में जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज ब्लड बैंक की टीम ने सहयोग किया।

(7 मार्च, 2017 को कानपुर संस्करण में प्रकाशित)


 

40 छात्र-छात्राओं ने किया रक्तदान

कानपुर (ब्यूरो)। चंद्रशेखर आजाद कृषि और प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के 40 छात्र – छात्राओं ने सनिगवां रोड स्थित मानव मंदिर आश्रम कुरौली में रक्तदान किया। मंगलवार को यहां पहुंची मेडिकल कालेज की टीम ने उनका रक्तदान कराया। सबसे पहले डॉ. आरएस पाठक ने रक्तदान कर उनका हौसला बढ़ाया। डॉ. आरएस उमराव ने रक्तदान के महत्व और जुड़ी भ्रांतियों के बारे में बताया। कहा कि एक व्यक्ति के रक्तदान से चार लोगों की जानें बचाई जा सकती है। संयोजक डॉ. देवेंद्र सिंह ने किया। रक्तदान करने वालों को अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से प्रशस्ति पत्र दिए। गौरतलब है कि आश्रम में एनएनएस के छात्र-छात्राओं का सात दिवसीय शिविर चल रहा है।

(8 मार्च, 2017 को कानपुर संस्करण में प्रकाशित)