Amar Ujala Foundation

अधूरे इंसाफ के खिलाफ लड़ रही अन्नू

तेजाब हमलाः इलाज में लगे 20 लाख, आरोपी को जुर्माना केवल दो लाख

नई दिल्ली। हमारी व्यवस्था के हिसाब से तेजाब पीड़िता अन्नू को इंसाफ मिल चुका है पर उसके लिए यह न्याय दर्द बढ़ाने वाला है। अपने पैरों पर खड़े होने की कोशिश कर रही युवती की जिंदगी खराब करने वालों की सजा महज पांच साल कैद और दो लाख रुपये के जुर्माने में सिमट गई, जबकि इलाज में 20 लाख रुपये लगाने के बाद भी अन्नू सामान्य नहीं हो पाई है।

अन्नू का परिवार कोलकाता और वो अपनी मौसी के साथ दिल्ली में रहती थी। एक सड़क हादसे में उसके माता-पिता गुजर गए। इसके बाद मौसी ने अन्नू और उसके चार साल के भाई की जिम्मेदारी से हाथ खींच लिए। पहले अन्नू का स्कूल छूटा फिर घर। नौवीं पास अन्नू ने 600 रुपये महीना पर एक धागा फैक्टरी में काम शुरू किया। जरूरत बढ़ी तो वह भाई को सहेलियों के पास छोड़ बार डांसर बनकर मुंबई चली गई। मुंबई में उसने डांस के अलावा टीवी सीरियल खिचड़ी और भाभी में भी काम किया।

फिर 2004 में वह वापस दिल्ली आ गई और निजामुद्दीन स्थित एक होटल में काम करने लगी। यहां अन्नू की खूबसूरती और काम से जलने वाली उसकी सहयोगी मीना उर्फ सिमरन ने अपने साथी कय्यूब के साथ मिलकर उस पर तेजाब डाल दिया।

हमले के बाद अन्नू और उसके भाई का जीवन अस्पताल और कोर्ट के चक्करों में ही सिमट गया। इस दौरान अन्नू जानी-मानी वकील अर्पणा भट के संपर्क में आई। अर्पणा और चीफजस्टिस कुरियन जोसेफ की मदद से उसे सुप्रीम कोर्ट में नौकरी मिल गई। अन्नू ने पीआईएल दाखिल की है।

मदद को हाथ बढ़ाएं

आप Amar Ujala Foundation Acid Victim Empowerment Fund के नाम पर चेक देकर इस अभियान में भागीदार बन सकते हैं। चेक के साथ अपना नाम, पूरा पता, मोबाइल नंबर और पैन नंबर की जानकारी अवश्य भेजें। हमारा पता है – Amar Ujala Foundation, C 21/22, Sector 59, Noida – 201301। संपर्क – मानस प्रकाश, 0120 – 4694250.